• Home
  • Transport Minister

Transport Minister

उत्तर प्रदेश के परिवहन मंत्री के रूप में स्वतंत्र देव सिंह की भूमिका

विभाग संभालने के तुरंत बाद, शिकायत एवम् सुझावों को बेहतर बनाने के लिए विभिन्न संचार चैनल बनाए। इसका एक उदाहरण @ParivahanUP सोशल मीडिया है

फेसबुक और ट्विटर पर हैंडल @UPPOLICE के बाद फॉलोअर संख्या में दूसरा सबसे बड़ा अकाउंट है।

प्रतिदिन एकत्रित किए जा रहे आंकड़े और सुधार के सुझाव के प्रति विश्लेषणात्मक दृष्टिकोण में लाया गया।

 UPSRTC ने लगातार पाँचवें वर्ष लाभ अर्जित किया जिसे  भारत सरकार के द्वारा नियुक्त १५ वें वित्त आयोग के अध्यक्ष द्वारा विशेष रूप से सराहा गया!

केंद्र सरकारें "VAHAN 4.0" और "SAARTHI 4.0" सॉफ्टवेयर के तहत "वन नेशन-वन आरटीओ" कार्यक्रम को रिकॉर्ड 11 महीनों के भीतर लागू किया गया था, इससे विभाग की सभी सेवाएं ऑनलाइन हो गईं।

विकास और परिवहन में परिवर्तन की सतत प्रक्रिया में ड्राइविंग लाइसेंस की पूरी प्रक्रिया को बदल दिया गया, सेंट्रलाइज्ड प्रिंटिंग और प्रार्थी के पते पर डिस्पैच पारदर्शिता के साथ होने लगा जिसमें पहले शिकायतों का अंबार लगा रहता था।

विभाग ने सार्वजनिक निजी भागीदारी PPP के संबंध में विचार किया और २३ बस स्टेशन  को उच्चकोटी का बनाने के क्रम में आलमबाग में पहले स्टेशन का उदघाटन किया

सबसे महत्वपूर्ण पहलू के रूप में सड़क सुरक्षा को रेखांकित किया गया और उसी के प्रति नीतियों और कार्यक्रमों पर ध्यान केंद्रित किया गया, स्कूली बच्चों को ले जाने ले आने वाले वाहनों के लिए नीति, बस एक्सीडेंट के पीड़ितों को मुआवजा, good Samaritan नीति का विस्तार जहां आम जनता को पुरस्कृत किया जाएगा, प्रेरित किया जाएगा और उसकी सराहना की जाएगी जो व्यक्ति जल्द से जल्द दुर्घटना पीड़ित को अस्पताल पहुंचाने में मदद करना।

  ग्रामीण संपर्क योजना उत्तर प्रदेश के 34,000 से अधिक गाँवों को उनके जिले से जोड़ने के लिए 4 साल की अवधि में सार्वजनिक परिवहन के माध्यम से प्रतेक गांव को जिला मुख्यालय से जोड़ा जाना है, २.५ साल के कार्यकाल में लगभग २५००० गांव जोड़े गए! 

विभिन्न पड़ोसी राज्यों के साथ वर्षों से लंबित  पारंपरिक करार किए गए!

प्रयागराज में कुंभ मेला आयोजन का सफल प्रबंधन, 500 के विनिर्माण और संचालन के लिए सख्त समयसीमा के साथ शटल बसें, जिन्होंने एक GUINESS विश्व रिकॉर्ड भी बनाया।

SKOCH समूह द्वारा वर्ष 2018 के लिए वर्ष के परिवहन मंत्री के रूप में सम्मानित किया गया